12वीं पास के लिए सेना में सीधे लेफ्टिनेंट अधिकारी बनने का मौका : Indian Army Technical Entry Scheme Recruitment

Spread the love

भारतीय सेना ने 50वीं (10+2) टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES50) के माध्यम से लेफ्टिनेंट की भूमिका के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 30 जून, 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
तकनीकी प्रवेश योजना उन उम्मीदवारों के लिए एक अवसर है, जिन्होंने यूपीएससी एनडीए लिखित परीक्षा का प्रयास किए बिना सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण की है। इस भर्ती अभियान का उद्देश्य भारतीय सेना में 90 रिक्तियों को भरना है। 

Indian Army TES Recruitment: पात्रता मापदंड

भारतीय सेना टीईएस आयु सीमा मानदंड के तहत केवल अविवाहित पुरुष/ महिला उम्मीदवार जिनका जन्म दो जुलाई, 2004 से पहले और एक जुलाई, 2007 के बाद नहीं हुआ हो, वे ही आवेदन के पात्र हैं। 

 Indian Army TES Recruitment: शैक्षणिक योग्यता

केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने मान्यता प्राप्त केंद्रीय या राज्य शिक्षा बोर्डों से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित में न्यूनतम कुल 60 फीसदी अंकों के साथ 10+2 परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण किया है, इस प्रविष्टि के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। सभी आवेदकों को जेईई (मेन्स) 2023 के लिए उपस्थित होना चाहिए। 

 Indian Army TES Recruitment: चयन प्रक्रिया

  • उम्मीदवारों के आवेदनों को रक्षा मंत्रालय (सेना) के एकीकृत मुख्यालय द्वारा मेरिट के आधार पर सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) साक्षात्कार के लिए शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा।
  • शॉर्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू, मेडिकल फिटनेस टेस्ट और फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।
  • एसएसबी साक्षात्कार अस्थायी रूप से अगस्त या सितंबर 2023 के लिए निर्धारित किया जाएगा।

पात्रता मानदंड, आवेदन शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, वजीफा, पाठ्यक्रम विवरण आदि के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना  joinindianarmy.nic.in देख सकते हैं :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *