2 बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 से बाहर

Spread the love

वेस्टइंडीज 48 साल में पहली बार नहीं खेलेगा वर्ल्ड कप, नौसिखिया टीम से हारकर बाहर ।

2 बार की चैंपियन वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई करने से चूक गई. (AP)

नई दिल्ली. 2 बार की चैंपियन वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम भारत में आयोजित होने वाले वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) में जगह बनाने से चूक गई है. ऐसा पहली बार होगा जब विश्व कप विंडीज के बगैर खेला जाएगा.

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स (ICC Cricket World Cup Qualifiers 2023) के सुपर सिक्स मुकाबले में स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज (Scotland vs West Indies) को 7 विकेट से हराकर उसे वर्ल्ड कप 2023 से बाहर कर दिया. विंडीज टीम 48 साल में पहली बार वनडे विश्व कप में नहीं खेलेगी..

वनडे वर्ल्ड कप वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की अग्रणी टूर्नामेंट है और यह हर चार साल में आयोजित किया जाता है। 2023 में इस कप को भारत में आयोजित करने का अधिकार था और इस तरह से यह एक महत्वपूर्ण और गर्व का कार्य होता।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ऐतिहासिक रूप से एक महत्वपूर्ण क्रिकेट देश है, जिसने पिछले दो वनडे वर्ल्ड कप (1975 और 1979) को जीता था। इसके अलावा, वेस्टइंडीज ने टेस्ट क्रिकेट में भी दो बार वर्ल्ड कप (1966 और 2004) और टेस्ट चैंपियनशिप (1976 और 1995) जीते हैं।

इसलिए, वेस्टइंडीज की टीम के लिए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भाग लेना बड़ी महत्वपूर्ण था। हालांकि, इसके बावजूद, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को यह मौका नहीं मिला है।

यहां वनडे वर्ल्ड कप 2023 को भारत में आयोजित करने का फैसला संचालक संघ इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने लिया था। इसमें कई देशों ने भाग लेने के लिए आवेदन किया था, और भारत उनमें से एक था।

आखिरकार, ICC ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 को भारत में आयोजित करने का फैसला लिया, जिससे यह भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी। हालांकि, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम इस बार उसमें शामिल नहीं होगी।

अब भारत क्रिकेट टीम और उसके प्रशंसकों को इस मुकाबले के लिए एक नया उपलब्धियों और मौकों की तलाश करनी होगी। उन्हें एक मजबूत और संघर्षशील प्रदर्शन करके अपनी प्रतिष्ठा को बनाए रखने की जरूरत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *