शिव की रहस्यमयी दुनिया

Spread the love

शिव गुफा में जो गया वह फिर लौटकर नहीं आया

कहते हैं भगवान शिव का रहस्य हर किसी के लिए सुलझाना आसान नहीं है। भगवान शिव से जुड़ी इन गुफओं का रहस्य जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। भगवान शिव की 5 ऐसी रहस्यमय गुफा जिनका रहस्य जान हैरान रह जाएंगे आप।

mysterious shiva caves patal bhuvaneshwar shiv khori amarnath ke interesting facts

महादेव आदि अंत से परे हैं। आज भी धरती पर महादेव से जुड़ी कई ऐसी गुफाएं और मंदिर हैं जिनका राज आज भी सुलझ नहीं पाएं हैं। लेकिन, भगवान शिव की ये गुफाएं अपने अंदर पौराणिक इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता के संजोए हुए हैं।

पाताल भुवनेश्वर गुफा का रहस्य

पाताल भुवनेश्वर गुफा का रहस्य

इस गुफा की खोज कलयुग में आदि शंकराचार्य ने आठवी सदी में की थी। जहां नागों के राजा के अवशेष मिले थे। यहां भगवान शिव के साथ साथ सभी देवी देवताओं के दर्शन करना का सौभाग्य प्राप्त होगा। इस गुफा में आपको भगवान शिव के साथ साथ चारों धामों के दर्शन हो जाएंगे।

​शिव खोड़ी की गुफा का रहस्य

​शिव खोड़ी की गुफा का रहस्य

जम्मू के रयासी जिले में स्थित शिवखोड़ी की गुफा 150 मीटर लंबी है। इस गुफा के बारे में कहा जाता है कि यहां भगवान शिव साक्षात अपने पूरा परिवार के साथ माता पार्वती, भगवान गणेश और कार्तिकेय के साथ विराजमान हैं। ऐसी मान्यता है कि इस गुफा के दूसरे छोर पर अमरनाथ की गुफा है।

इस गुफा की लंबाई 150 मीटर है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भस्मासुर नामक राक्षस को भगवान शिव ने यहीं भस्म किया था। इस गुफा के बारे में भी कहा जाता है कि इस गुफा में भगवान शिव के दर्शन करने के बाद जो भी व्यक्ति आगे जाता है वह कभी लौटकर नहीं आता है।

अमरनाथ गुफा का रहस्य

अमरनाथ गुफा का रहस्य

अमरनाथ भगवान शिव की सबसे रहस्यमय गुफाओं में से हैं यहां भगवान शिव बर्फानी रूप में स्थिति है। यहां हर साल बर्फ से शिवलिंग का आकार बन जाता है। ऐसी मान्यताएं हैं कि इस गुफा में ही भगवान शिव ने माता पार्वती को अमर होने की कथा सुनाई थी। इस गुफा के बारे में हैरान करने वाली बात यह है कि यहां बना शिवलिंग ठोस बर्फ से बना है जबकि नीचे फैली बर्फ बहुत नरम होती है।

दुर्वासा ऋषि की गुफा का रहस्य

दुर्वासा ऋषि की गुफा का रहस्य

अमरकंटक मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में भगवान शिव ने जब त्रिपुर नामक राक्षस का वध किया था। यहां एक गुफा है जिसे दुर्वासा गुफा के नाम से जाना जाता है। यहां दुर्वासा ऋषि की प्रतिमा के साथ साथ उनके आराध्य महादेव का शिवलिंग भी है। इस शिवलिंग की खास बात यह है कि यहां बूंद बूंद करके पानी टपकता रहता है। ऐसी मान्यता है कि नर्मदा नदी भगवान शिव का अभिषेक करती रहती हैं।
यह भी पढ़ें  – बिहार केे बाद मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जाएंगे धीरेंद्र शास्त्री !

​छत्तीसगढ़ की तुलार गुफा का रहस्य

​छत्तीसगढ़ की तुलार गुफा का रहस्य

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में भगवान शिव की एक बहुत ही ऐतिहासिक गुफा है। इनमें से एक तीन जिलों की सरहद पर अबूझमाड़ में स्थित तुलार गुफा भी है। कहा जाता है कि यहां भगवान शिव की वर्षों पुराना शिवलिंग स्थापित है। यहां पूरे साल भगवान शिव का अभिषेक प्राकृति करती रहती है। यहां चट्टानों से पानी गिरता रहता है। यहां पहुंचना बहुत ही मुश्किल है। महाशिवरात्रि पर हजारों की संख्या में लोग भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *