Dhanteras 2023 : 10 नवंबर को धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

Spread the love

धनतेरस का हिंदू धर्म में खास महत्व है. इस दिन कुबेर महाराज, भगवान धन्वंतरि और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इसके अलावा आज के दिन सोने-चांदी के सामानों के साथ अन्य चीजों की भी खरीदारी करना शुभ माना जाता है. लेकिन कुछ भी खरीदने से पहले शुभ मुहूर्त को जानना बेहद जरुरी है. किस समय खरीदारी करना उचित रहेगा जानने के लिए पढ़ें ये लेख.

Dhanteras: धनतेरस पर किस समय खरीदारी करना शुभ? जानें पूजा और शॉपिंग का सही मुहूर्त

 दिवाली इस साल 12 नवंबर को मनाया जाएगा. रौशनी का त्योहार दिवाली पूरे 5 दिनों तक चलता है, जिसकी शुरुआत धनतेरस के दिन से हो जाती है. हिंंदू धर्म में धनतेरस का खास महत्व है. धनतेरस के दिन धन्वंतरि देव, माता लक्ष्मी और कुबेर महाराज की पूजा का विधान है. साथ ही इस दिन कुछ न कुछ खरीदने की भी परंपरा है. खास तौर पर लोग इस दिन सोने या चांदी की चीजें खरीदते हैं.

धनतेरस हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर मनाया जाता है. इस साल यह खास पर्व 10 नवंबर, दिन शुक्रवार को सेलिब्रेट किया जाएगा. सनातन धर्म में धनतेरस के दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन बर्तन या घर के अन्य सामानों को खरीदना लाभप्रद होता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन शुभ मुहूर्त में खरीदारी करने से संपत्ति में तेरह गुना की वृद्धि होती है. तो आइए जानते हैं धनतेरस पर खरीदारी और पूजा का शुभ मुहुर्त क्या है.

धनतेरस पर कब करें खरीदारी?

धनतेरस पर सोने -चांदी, बर्तन, झाड़ू या घर का कोई भी सामान खरीदने वले हैं तो 10 नवंबर को दोपहर 2:35 बजे से शाम 6: 40 बजे तक आप खरीद सकते हैं. अगर आप इस दिन खरीदारी न कर पाएं तो आप 11 नवंबर को दोपहर 1:57 बजे तक खरीद सकते हैं. इसके बाद त्रयोदशी तिथि समाप्त हो जाएगी.

धनतेरस पर पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

धनतेरस के दिन प्रदोष काल यानि शाम के समय धन्वंतरि देव, कुंबेर महाराज और मां लक्ष्मी की पूजा करने का शुभ समय है. पंचांग के अनुसार, 10 नवंबर की शाम 06:02 बजे से 08:34 बजे तक प्रदोष काल रहेगा. मान्यता है कि इस समय पूजा करना अत्यंत लाभकारी होता है. धनतेरस के दिन सोना, चांदी, बर्तन, प्रॉपर्टी, वाहन, बही-खाता, आभूषण आदि खरीदना बेहद फलदायी माना गया है. कहते हैं आज के दिन खरीदी गई वस्तुएं लंबे समय तक समृद्धि प्रदान करती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *