World में तेजी से Popular हो रहा Indian UPI Payment System, ऐसे दुनिया में फैला भारत का यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस

Spread the love

भारतीय यूपीआई पेमेंट सिस्टम फ्रांस में भी लागू होने के बाद श्रीलंका में भी लागू होगा। इससे देश में बैंक की पेमेंट सेवाएं मजबूत होंगी।

यूपीआई से पड़ोस में श्रीलंका के साथ-साथ सिंगापुर, यूएई, नेपाल और भूटान में भी पेमेंट करने की सुविधा है। यूपीआई को यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस के नाम से जाना जाता है जो एक इंस्टैंट पेमेंट सिस्टम है जिससे पेमेंट करना आसान हो जाता है।

मौजूदा वक्त में ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन मोड में उपलब्ध है।

भारतीय यूपीआई पेमेंट सिस्टम की साख लगातार बढ़ रही है। आज के वक्त में भारत में ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम यानी यूपीआई काफी पॉपुलर हो रहा है। साथ ही यूपीआई विदेश में भी काफी पॉपुलर हो रहा है।

यह भी पढ़ें- मंदिर जाइए, मंदिरों में होनी चाहिए शिक्षा और संस्कारों की व्यवस्था : Mohan Bhagwat

हाल ही में फ्रांस में UPI पेमेंट चलाने का ऐलान किया गया है। फ्रांस के बाद पड़ोसी देश श्रीलंका में भी यूपीआई सिस्टम लागू होने जा रहा है। इससे पहले सिंगापुर, यूएई, नेपाल, भूटान में यूपीआई पेमेंट सिस्टम लागू किया गया है।

क्या होगा इसका फायदा

विश्वभर में यूपीआई पेमेंट लागू होने से भारतीयों को काफी फायदा होगा। मतलब अगर यूपीआई पेमेंट लागू होने वाले देश में जाते हैं, तो आपको पेमेंट करने में आसानी हो जाएगी। साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था काफी मजबूत होगी, क्योंकि भारत से बाकी देशों में कारोबार करना आसान हो जाएगा। साथ ही डॉलर पर भी निर्भरता कम होगी।

क्या होता है यूपीआई?

यूपीआई को फुल फॉर्म यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस के नाम से जाना जाता है। यह एक इंस्टैंट पेमेंट सिस्टम है। इसकी मदद से डेली एक तयशुदा रकम एक-दूसरे के बीच ट्रांसफर कर पाएंगे। भारत में आज के वक्त फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसी ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम सर्विस मौजूद हैं।

क्यों यूनीक है इंडियन पेमेंट सिस्टम?

मौजूदा वक्त में ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन मोड में उपलब्ध है। मतलब अगर आपके पास मोबाइल और इंटरनेट मौजूद नहीं है, तब भी आप इंस्टैंट पेमेंट ट्रांसफर कर पाएंगे।

साथ ही ऑनलाइन पेमेंट को स्मार्टफोन के साथ ही फीचर फोन से भी कर पाएंगे।वही अगर आप 2000 रुपये तक का पेमेंट करना चाहते हैं, तो आप बिना पिन दर्ज करके भी ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे। इसे यूपीआई लाइट के नाम से पेश किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *