India vs Pak Hockey : भारत ने पाकिस्तान को दिखाया बाहर का रास्ता, Asian Champions Trophy में 4-0 से रौंदा

Spread the love

चेन्नई: भारत बनाम पाकिस्तान हॉकी मैच अपडेट: भारत पाकिस्तान के बीच इतिहास में अबतक कुल 172 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत के नाम 64 तो पाकिस्तान के नाम 82 जीत दर्ज है। 26 मुकाबले बराबरी पर खत्म हुए हैं।

भारतीय हॉकी टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को न सिर्फ 4-0 से धूल चटाई बल्कि एशियन चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर भी कर दिया। मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पहले क्वार्टर से मेजबान भारतीय टीम का पलड़ा भारी था। भारत पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है, लेकिन पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जीत या फिर हाल की सूरत में दो से ज्यादा गोल नहीं खाना था, लेकिन ऐसा हो न सका

पेनल्टी कॉर्नर पर कप्तान हरममप्रीत सिंह के दो गोल की मदद से भारत ने अपने आखिरी लीग स्टेज मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4-0 से हरा दिया। छह टीमों के टूर्नामेंट में भारत टॉप पर रहा, लेकिन इस हार ने पाकिस्तान को पांचवें स्थान पर धकेल दिया। इस तरह पाकिस्तान सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गया। अब सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला जापान से होगा, जबकि दूसरे सेमीफाइनल में मलेशिया का सामना दक्षिण कोरिया से होगा। मैच में मेजबान टीम के लिए जुगराज सिंह और आकाशदीप सिंह ने एक-एक गोल किया।

आखिरी क्वार्टर का खेल शुरू

55वें मिनट में आकाशदीप ने जबरदस्त गोल दागा। इस तरह भारत ने अब पाकिस्तान पर 4-0 की लीड बना ली है। नीलकांता ने अपनी बाईं ओर मनदीप सिंह को पास बढ़ाया। मनदीप ने सर्कल में शानदार ड्रिबलिंग स्किल दिखाते हुए दो डिफेंडर्स के बीच से बॉल आकाशदीप को पास की, जिन्होंने गोल करने में कोई गलती नहीं की।

भारत का तीसरा गोल

भारत ने तीसरा गोल दाग दिया है। इस बार भी गोल पेनल्टी कॉर्नर पर ही आया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह की जगह जुगराज सिंह ने भारत के लिए यह पेनल्टी की। नेट के टॉप पर गोली की रफ्तार से शॉट लगाकर उन्होंने भारत के लिए तीसरा गोल किया। स्कोर- भारत 3-0 से आगे।

हाफ टाइम तक का खेल पूरा

 भारत का मैच में दबदबा जमा कायम है। दूसरे क्वार्टर में पाकिस्तान को कोई मौका नहीं दिया। दोनों क्वार्टर में भारत को एक-एक पेनल्टी कॉर्नर मिले और दोनों को गोल में तब्दील कर दिया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह का कमाल प्रदर्शन जारी।

भारत ने दूसरा गोल मारा

 23वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने एक और गोल मार दिया। दूसरा पेनल्टी कॉर्नर भी भारत ने गोल में तब्दील कर दिया। अकमल हुसैन के लिए इसे रोकना आसान नहीं था। विवेक सागर की इस गोल में अहम भूमिका। स्कोर भारत 2-0 पाकिस्तान

दूसरे क्वार्टर का खेल शुरू

 भारतीय टीम अपनी लीड बरकरार रखना चाहेगी। हालांकि पहले हाफ के दूसरे मिनट में ही पाकिस्तान के पास पेनल्टी कॉर्नर में गोल करने का सुनहरा मौका था, लेकिन पड़ोसी टीम उसका फायदा नहीं उठा पाई।

भारत ने पहला गोल मारा: पहले क्वार्टर के अंत में मिले पेनल्टी कॉर्नर में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कोई गलती नहीं की। पाकिस्तान पर 1-0 की लीड ले ली। यह हरमनप्रीत का टूर्नामेंट में छठा गोल था। इसी के साथ पहले क्वार्टर का खेल पूरा। स्कोर भारत 1-0 पाकिस्तान

भारत की लाइनअप: कृष्ण बहादुर पाठक, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, मनदीप सिंह, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह, सुखजीत सिंह।

पाकिस्तान की लाइनअप:
 अकमल हुसैन, एहतिशाम असलम, अकील अहमद, अरशद लियाकत, अब्दुल राणा, अब्दुल हन्नान, जिक्रिया हयात, उसामा बशीर, उमर भुट्टा, मुहम्मद सुफियान खान, अफराज।

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों टीम का रिकॉर्ड
भारत-पाकिस्तान दोनों ही साइड का नाम टूर्नामेंट की सफल टीमों में आता है। दोनों पड़ोसी मुल्कों ने तीन-तीन बार खिताब पर कब्जा जमाया है।

भारत-पाकिस्तान कहां खड़े?
भारत टूर्नामेंट में चार मुकाबलों में तीन जीत और एक ड्रॉ के साथ अजेय है तो पाकिस्तान इतने ही मैच में सिर्फ एक जीत हासिल कर पाया है। दो मैच ड्रॉ रहे हैं तो सिर्फ एक में जीत और एक हार के साथ पाकिस्तान अब भी सेमीफाइनल के लिए संघर्ष कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *