धरती से करीब 9 गुना बड़ी है ‘दूसरी पृथ्वी’, Alien की मौजूदगी संभव

Spread the love

मिला भरपूर पानी, हो सकता है जीवन भी

फ्लोरिडा: नासा के वैज्ञानिकों ने कई प्रकाश वर्ष दूर एक विशाल ग्रह की खोज की है। इस ग्रह पर पानी से भरा महासागर के होने का ऐलान किया है। इसी के साथ इस ग्रह पर जीवन होने की संभावना भी जताई गई है। यह खोज नासा के जेम्स वेब टेलीस्कोप से की गई है।

नासा की मानें तो जो एक्‍सोप्‍लैनेट मिला है वह पृथ्वी से करीब नौ गुना बड़ा है। इस ग्रह का नाम K2-18 b रखा गया है। यहां के वातावरण की नई जांच में मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड समेत कार्बन के प्रभाव वाले अणुओं की उपस्थिति का भी पता चला है।

नासा ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि इस रहने योग्य क्षेत्र वाले एक्सोप्लैनेट के वायुमंडलीय गुणों के बारे में पहली जानकारी नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप से मिली है। इस नई तलाश ने आगे की रिसर्च के लिए वैज्ञानिकों को प्रेरित किया। नासा की मानें तो इस खोज ने सिस्टम के बारे में उनकी समझ को ही बदलकर रख दिया है।

yeh bhi padhein – Bihar Latest News


कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के खगोलशास्त्री और इन नतीजों के बारे में बताने वाले लीड ऑथर निक्कू मधुसूदन के अनुससार परंपरागत रूप से एक्सोप्लैनेट पर जीवन की खोज मुख्य रूप से छोटे चट्टानी ग्रहों पर केंद्रित रही है। लेकिन बड़े हाइसीन दुनिया वायुमंडलीय धारणा के लिए काफी अनुकूल हैं। मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड का होना और अमोनिया की कमी इसी परिकल्पना का समर्थन करती है कि K2-18 b में हाइड्रोजन लैस वातावरण के नीचे एक महासागर हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *