रोबोट ने इंसान को समझा डिब्बा, कुचलकर मार डाला

Spread the love

आज का समय सही मायने में अगर देखा जाए तो इंसानों का नहीं AI और रोबोट्स का है. यही कारण आजकल इंसानों के सारे काम रोबोट्स द्वारा किए जा रहे हैं. लेकिन कई बार ये रोबोट्स हमारे लिए मुश्किल खड़ी कर देते हैं. हाल के दिनों में एक ऐसा ही किस्सा इन दिनों साउथ कोरिया से सामने आया है.

ये तो होना ही था! रोबोट ने इंसान को समझ लिया डिब्बा, कुचलकर मार डाला

आधुनिकता के इस दौर में इंसान ने विज्ञान की सहायता से रोबोट को हर तरीके का काम करने के लिए सक्षम बना दिया है, लेकिन कुछ जगहों पर इसके उल्टे प्रभाव भी देखने को मिल रहे हैं. जहां इंसानों द्वारा बनाए गए रोबोट ने ऐसी तबाही मचाई, जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता. ऐसी एक घटना इन दिनों दक्षिण कोरिया से सामने आई है. जहां एक रोबोट ने इंसान की जान ले ली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां एक कंपनी में तैनात रोबोट ने इंसान के हाथों में सब्जी का थैला देखकर उसे बॉक्स समझ लिया और उसे उठाकर फेंक दिया. हैरानी की बात तो ये है कि शख्स यहां उसी रोबोट को ठीक करने के लिए आया था. दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहाप के अनुसार, रोबोट ने आदमी को सब्जी से भरा बॉक्स समझ बैठा, जिसके बाद रोबोट को लगा उसे वहां से हटाना चाहिए ऐसे में उसने शख्स को उठाकर बाहर फेंक दिया. इस घटना को लेकर पुलिस ने जांच बैठा दी है और वहां के सेफ्टी मैनेजर को गिरफ्तार कर उस पर कार्रवाई भी शुरू कर दी है.

क्या हुआ उस शख्स के साथ?

इस घटना में शख्स का चेहरा और सीना मशीन ने बुरी तरह से कुचल दिया गया. आनन फानन वहां मौजूद लोग शख्स अस्पताल ले गए, लेकिन शख्स ने वहीं दम तोड़ दिया. रिपोर्ट के मुताबिक वो शख्स वहां रोबोट की जांच करने पहुंचा था और उसी दौरान ये घटना हुई. इस पूरे मामले को लेकर पुलिस का बयान भी सामने आ चुका है. पुलिस अधिकारी ने कहा कि रोबोट में तकनीकी खराबी आ गई थी और उसने व्यक्ति की पहचान करने में गलती कर दी. फिलहाल इसकी जिम्मेदारी जिस शख्स की थी उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

Robert

हालांकि इस तरह की घटना ये पहली बार नहीं हुई है. इसी साल जुलाई महीने में रूस से एक खबर सामने आई थी. जहां एक मैच के दौरान शतरंज खेलने वाले एंड्रॉइड द्वारा एक बच्चे की उंगली तोड़ दी गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *