अयोध्या Airport अब ‘महर्षि वाल्मीकि’ के नाम से जाना जाएगा

Spread the love

अयोध्या रेलवे स्टेशन के बाद अब अयोध्या एयरपोर्ट का नाम भी बदल दिया गया है. अयोध्या एयरपोर्ट को अब ‘महर्षि वाल्मीकि अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ के नाम से जाना जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर अयोध्या में जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं.

रेलवे स्टेशन के बाद अब बदला गया अयोध्या एयरपोर्ट का नाम, महर्षि वाल्मीकि के नाम से जाना जाएगा

अयोध्या एयरपोर्ट का नया नाम तय कर दिया गया है. अब अयोध्या एयरपोर्ट को ‘महर्षि वाल्मीकि अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ के नाम से जाना जाएगा. बीते बुधवार को अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम भी बदला गया था. अयोध्या रेलवे स्टेशन अब ‘अयोध्या धाम’ के नाम से जाना जाएगा. रेलवे स्टेशन का नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मांग पर बदला गया था. 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या दौरे पर आ रहे हैं. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी के आने से पहले रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट दोनों के नाम बदल दिए गए हैं.

बता दें कि अयोध्या के अत्याधुनिक हवाई अड्डे के पहले चरण में 1,450 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से निर्माण कार्य कराए गए हैं. हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा. टर्मिनल बिल्डिंग का आगे का हिस्सा राम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाता है. टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला और पेंटिंग से सजाया गया है. साथ ही टर्मिनल भवन में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी.

30 दिसंबर को अयोध्या दौरे पर आ रहे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या दौरे पर आ रहे हैं. यहां पर पीएम मोदी महर्षि वाल्मीकि अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर अयोध्या में खास तैयारियां की जा रही हैं. साफ-सफाई के साथ-साथ जगह-जगह फूलों से साज-सज्जा की जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आए दिन अयोध्या दौरे पर रहते हैं और पीएम मोदी के दौरे को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लेते हैं.

अयोध्या जंक्शन हुआ ‘अयोध्या धाम’

बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या जंक्शन का निरीक्षण करने पहुंचे थे. उन्होंने रेलवे के उच्च अधिकारियों से जंक्शन का नाम बदलकर ‘अयोध्या धाम’ करने की इच्छा जताई थी. सीएम योगी की इस इच्छा पर रेलवे के उच्च अधिकारियों ने विचार-विमर्श किया और बुधवार को अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम कर दिया. अक्टूबर 2021 में सीएम योगी ने फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट करने का फैसला किया था. उनकी ओर से इसका प्रस्ताव भी केंद्र को भेजा गया था. इस प्रस्ताव पर केंद्र ने मंजूरी देते हुए फैजाबाद जंक्शन का नाम अयोध्या कैंट कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *