NEET UG 2024 : परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन जनवरी में

Spread the love

NEET UG 5 मई को आयोजित किया जाएगा जबकि CUET UG 15 से 21 मई के बीच आयोजित किया जाना है। CUET PG के लिए एप्लीकेशन विंडो 26 दिसंबर, 2023 को शुरू हुई और 24 जनवरी, 2024 तक जारी रहेगी। जानिए अन्य इंपोर्टेंट एग्जाम्स और इंपोर्टेंट डेट्स।

इंजीनियरिंग, मेडिकल और फार्मेसी कोर्स में एडमिशन के लिए कई राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय ग्रेजुएट एंट्रेस टेस्ट की आवेदन प्रक्रिया जनवरी 2024 में शुरू होने वाली है। जबकि जेईई मेन के लिए रजिस्ट्रेशन पहले ही खत्म हो चुका है और सेशन 1 के लिए परीक्षाएं 24 जनवरी से शुरू होने वाली हैं। सीयूईटी पीजी के लिए एप्लीकेशन विंडो 26 दिसंबर, 2023 को शुरू हुई। यहां चेक करें उन महत्वपूर्ण एग्जाम्स के रजिस्ट्रेशन डेट की शुरुआत और लास्ट डेट समेत एग्जाम्स की तारीखें।

नीट यूजी

NEET UG मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए देश में सिंगल मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम है और NEET UG 2024 5 मई को आयोजित होने वाली है और आवेदन जनवरी के लास्ट में शुरू होंगे।

NEET UG का पूरा नाम- राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातक)

नीट यूजी की आधिकारिक वेबसाइट- neet.nta.nic.in

NEET UG 2024 परीक्षा तिथि- 5 मई, 2024

NEET UG आवेदन प्रारंभ तिथि- जनवरी लास्ट

NEET UG नोटिफिकेशन डेट- जनवरी लास्ट

बिटसैट

बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (BITS) में यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए BITSAT आयोजित किया जाता है। 2024 परीक्षाओं के लिए बिट्स एप्टीट्यूड टेस्ट (बीआईटीएसएटी) एप्लीकेशन विंडो संभवतः जनवरी में शुरू होगी। BITSAT वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि शैक्षणिक वर्ष 2024-2025 के लिए प्रवेश विवरण जनवरी 2024 के पहले सप्ताह तक अपडेट किया जाएगा।

BITSAT का पूरा नाम- बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस एप्टीट्यूड टेस्ट है

BITSAT की आधिकारिक वेबसाइट- bitadmission.com

BITSAT 2024 परीक्षा की तारीख- घोषित नहीं की गई

BITSAT आवेदन प्रारंभ तिथि- की घोषणा नहीं की गई है

BITSAT नोटिफिकेशन डेट- जनवरी प्रथम सप्ताह

CUET यूजी

देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) 15 मई से 31 मई, 2024 के बीच आयोजित होने वाला है। सीयूईटी यूजी आवेदन जनवरी 2024 में शुरू होने की संभावना है।

CUET UG का पूरा नाम- कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट है

CUET UG की आधिकारिक वेबसाइट- cuet.samarth.ac.in

CUET UG 2024 परीक्षा तिथि- 15-31 मई

सीयूईटी यूजी 2024 आवेदन प्रारंभ तिथि- जनवरी

एमएचटी सीईटी

महाराष्ट्र स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एमएचटी सीईटी) स्कोर का उपयोग राज्य के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए किया जाता है। एमएचटी सीईटी 2024 16 अप्रैल से 5 मई 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा।

एमएचटी सीईटी का पूरा नाम- महाराष्ट्र स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट है

एमएचटी सीईटी की आधिकारिक वेबसाइट- cetcel.mahacet.org

एमएचटी सीईटी 2024 परीक्षा की तारीख- 16 अप्रैल से 5 मई

एमएचटी सीईटी 2024 आवेदन प्रारंभ- तिथि की घोषणा नहीं की गई

एपी ईएएमसीईटी

आंध्र प्रदेश का AP EAMCET आंध्र प्रदेश में इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित किया जाता है। परीक्षा की तारीखों की अभी घोषणा नहीं की गई है और न ही परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था ने छात्रों को आवेदन और नोटिफिकेशन की तारीखों के बारे में सूचित किया है।

एपी ईएएमसीईटी मुख्य पूरा नाम- आंध्र प्रदेश इंजीनियरिंग, कृषि और फार्मेसी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

एपी ईएएमसीईटी की आधिकारिक वेबसाइट- eapcet-sche.aptonline.in

एपी ईएएमसीईटी 2024 परीक्षा- तिथि की घोषणा नहीं की गई

एपी ईएएमसीईटी 2024 आवेदन प्रारंभ- तिथि की घोषणा नहीं की गई

केसीईटी

कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (KCET) का आयोजन कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (KEA) द्वारा इंजीनियरिंग, पशु चिकित्सा और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में किया जाता है। केसीईटी 20 से 21 अप्रैल, 2024 तक आयोजित किया जाएगा, आवेदन विंडो जल्द ही शुरू होने की संभावना है।

केसीईटी मुख्य पूरा नाम- कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

केसीईटी की आधिकारिक वेबसाइट- cetonline.karnataka.gov.in/kea

KCET 2024 परीक्षा तिथि- 20 से 21 अप्रैल, 2024

केसीईटी 2024 आवेदन प्रारंभ- तिथि की घोषणा नहीं की गई

जेईई मेन

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन कक्षा 12 स्तर पर एकमात्र द्वि-वार्षिक प्रवेश परीक्षा है। पहले सत्र के लिए आवेदन समाप्त हो चुका है और दूसरे सत्र के लिए जेईई मेन 2024 का आवेदन 2 फरवरी को खुलेगा और 2 मार्च 2024 को बंद होगा।

जेईई मेन का पूरा नाम- संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य है

जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट- jeemain.nta.nic.in

जेईई मेन 2024 परीक्षा की तारीख- जेईई मेन सत्र 1: 24 जनवरी से 1 फरवरी

जेईई मेन सत्र 2- 1 अप्रैल से 15 अप्रैल

उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात और ओडिशा में इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए क्रमशः जेईईसीयूपी, डब्ल्यूबीजेईई, जीयूजेसीईटी और ओजेईई सहित यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कई अन्य प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। WBJEE 2024 के लिए आवेदन 28 दिसंबर से शुरू हो गया है। अन्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन पत्र जल्द ही जारी किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *