BPSC Teacher Exam : शिक्षक भर्ती परीक्षा का शिड्यूल जारी, तीन दिन लगातार एग्जाम

Spread the love

24 से 26 अगस्त तक यह परीक्षा दो शिफ्ट में ली जाएगी। BPSC ने अधिसूचना जारी कर दी है। BPSC के अनुसार 10 अगस्त तक आयोग के अधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। यह परीक्षा इसी माह में ली जाएगी। 24 से 26 अगस्त तक यह परीक्षा दो शिफ्ट में ली जाएगी। BPSC ने इसी अधिसूचना जारी कर दी है। BPSC के अनुसार, स्टूडेंट्स 10 अगस्त तक आयोग के अधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

परीक्षा का शेड्यूल 

  • 24 अगस्त को सामान्य अध्ययन की परीक्षा ली जाएगी। यह परीक्षा एक से 5 वर्ग तक के अभ्यर्थियों के लिए है। पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा साढ़े 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी। पहली पाली में पुरुष अभ्यर्थी वहीं दूसरी पाली में महिला अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।
  • 25 अगस्त कार भाषा की परीक्षा होगी। इसमें भी पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा साढ़े 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी। पहली पाली में पुरुष अभ्यर्थी वहीं दूसरी पाली में महिला अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।
  • 26 अगस्त को सामान्य अध्ययन और 9 से 10 तक के अभ्यर्थियों के लिए परीचा ली जाएगी। यह परीक्षा भी इसमें भी पहली पाली की परीक्षा 10 बजे से 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा साढ़े 3 बजे से साढ़े 5 बजे तक होगी।

दिशा-निर्देश

  1. अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पूर्व अद्यतन पासपोर्ट साईज फोटाग्राफ (25 kb) अपने Dashboard में Login के उपरांत अपलोड करेंगे एवं उसके बाद ही प्रवेश-पत्र डाउनलोड होगा। डाउनलोड किये गये e-Admit Card में अभ्यर्थी को आवंटित परीक्षा केन्द्र कोड के रूप में दर्ज होगा।
  2. सभी अभ्यर्थी प्रति पाली प्रवेश-पत्र की एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ परीक्षा केन्द्र ले जाना सुनिश्चित करेंगे एवं परीक्षा अवधि में वीक्षक के समक्ष हस्ताक्षर कर उन्हें सुपूर्द कराना सुनिश्चित करेंगे।
  3. परीक्षा केन्द्र कोड के संबंध में विस्तृत जानकारी दिनांक 21.08.2023 से उपलब्ध करायी जायेगी। 
  4. 10 अगस्त से परीक्षा के 4 दिन पूर्व तक यानी 20 अगस्त तक प्रवेश-पत्र निश्चित रूप से डाउनलोड कर लें।
  5. अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के 1 घंटा पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। परीक्षा अवधि की समाप्ति के बाद OMR शीट को सील बंद कराने के बाद ही परीक्षा कक्ष से निकलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *