Bihar CM : ‘बिहार की मजबूरी नीतीश ही जरूरी’ 9 वीं बार CM बने नीतीश को पीएम ने दी बधाई

Spread the love

बिहार में नौवीं बार CM बने नीतीश कुमार को पीएम मोदी ने बधाई दी है। उन्होंने कहा- बिहार में बनी NDA सरकार परिवारजनों की सेवा करेगी। प्रधानमंत्री के संदेश के बाद सीएम नीतीश ने भी उनका आभार प्रकट किया।

नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण के बाद पीएम मोदी ने बिहार की NDA सरकार में शामिल मंत्रियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि बिहार में बनी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार राज्य के लोगों की आकांक्षा को पूरा करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेगी। पीएम मोदी ने नौवीं बार सीएम पद की शपथ लेने वाले नीतीश कुमार के साथ-साथ उनकी सरकार में डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने वाले सम्राट चौधरी औप विजय सिन्हा को भी बधाई दी।

बिहार के परिवारजनों की सेवा का भरोसा
पीएम मोदी ने भरोसा जताया कि सीएम नीतीश कुमार की सरकार एक टीम के रूप में बिहार के लोगों की सेवा पूरे समर्पण भाव से करेगी। उन्होंने बिहार की जनता को परिवारजनों कहकर संबोधित किया। प्रधानमंत्री का बधाई संदेश भी चुनावी सरगर्मियों के बीच व्यापक संदेश वाला माना जा रहा है। 

नीतीश कुमार की सरकार में दो डिप्टी सीएम
इससे पहले जदयू नेता नीतीश कुमार को राज्यपाल आर्लेकर ने मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राज्यपाल ने सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। इनके साथ कई मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई है। समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। समर्थकों ने मंत्रियों के शपथग्रहण के बाद जमकर नारे भी लगाए।
बिहार के राजभवन में आयोजित समारोह में नौवीं बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले नीतीश कुमार की नई सरकार में दो डिप्टी सीएम के अलावा छह मंत्रियों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली। इन मंत्रियों में डॉ. प्रेम कुमार, विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, श्रवण कुमार, संतोष कुमार सुमन (हम) और निर्दलीय विधायक सुमित सिंह शामिल रहे। संतोष कुमार सुमन पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के प्रमुख जीतन राम मांझी के बेटे हैं। 

पीएम के संदेश पर CM नीतीश का जवाब
प्रधानमंत्री के शुभकामना संदेश पर सीएम नीतीश ने कहा, वे बिहार की जनता की तरफ से वे पीएम मोदी का आभार प्रकट करते हैं। सीएम नीतीश ने कहा कि वे सहयोग के लिए दिल से आभारी हैं। नीतीश ने भरोसा जताया कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनने से प्रदेश का विकास तेज होगा।

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने बिहार के राजनीतिक घटनाक्रम पर कड़ी टिप्पणाी की है। उन्होंने कहा कि बिहार में नीतीश कुमार का एक बार फिर सीएम बनना साजिश का नतीजा है। सपा नेता अखिलेश ने कहा कि बिहार की सत्ता में बदलाव भाजपा की हताशा का नतीजा है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने साजिश करके नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद तक सीमित कर दिया। उन्होंने नीतीश को भावी प्रधानमंत्री करार दिया।
अखिलेश ने इस फैसले को बिहार की जनता का अपमान करार दिया। उन्होंने कहा कि बिहार की जनता आगामी चुनाव में प्रदेश का सम्मान बचाने की लड़ाई लड़ेगी। भाजपा को हराने के लिए जनता एकजुट होकर मतदान करेगी। गठबंधन को लोकसभा चुनाव में मात मिलेगी।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और बिहार के कद्दावर राजनेताओं में शुमार रविशंकर प्रसाद ने नीतीश सरकार बनने पर कहा, अब डबल इंजन की सरकार बिहार में तेज विकास करेगी। उन्होंने दावा किया कि भाजपा-जदयू गठबंधन लोकसभा चुनाव 2024 में सभी 40 लोकसभा सीटें जीतने में सफल रहेगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा कि एक बार फिर सीएम पद की शपथ लेने वाले नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी को बधाई। उन्होंने भरोसा जताया कि नई टीम बिहार में जनकल्याण की नई इबारत

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने भी बिहार में नई सरकार के गठन पर शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, बिहार के लिए अच्छी सरकार जरूरी है। तेजस्वी यादव पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा,  राजद के लोग बिहार में उत्पात मचा रहे थे और अपराधियों को शरण मिल रही थी। आज नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार का गठन हो गया है। हम 2024 में बिहार की सभी 40 सीटें जीतेंगे और 2025 में सरकार बनाएंगे।

बिहार की सियासी उथल-पुथल के बाद नई सरकार का गठन हुआ है। इस पर वयोवृद्ध राजनेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा, पटना में जो कुछ भी हुआ, इतने कम समय में तेजी से बदली स्थिति उन्होंने पहले कभी नहीं देखी। नीतीश कुमार ने उन्हें  फोन किया था। उन्होंने खुद पटना में सभी गैर-भाजपाई दलों के साथ आने की बात कही थी। नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने के बाद पवार ने सवाल किया, पिछले 10-15 दिनों में ऐसा क्या हुआ कि उन्होंने इस विचारधारा को छोड़ दिया? नीतीश को इसका जवाब देना चाहिए।

बकौल पवार पिछले 10 दिनों में यह ऐसा नहीं लग रहा था कि नीतीश ऐसा कोई कदम उठाएंगे। इसके विपरीत वह बीजेपी के खिलाफ भी भूमिका निभा रहे थे। अचानक क्या हुआ पता नहीं। पवार ने आगाह किया कि भविष्य में जनता उन्हें सबक जरूर सिखाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *