Australian Open : 43 साल की उम्र और Grand Slam, रोहन बोपन्‍ना के फैन बने PM Modi

Spread the love

भारत के दिग्गज टेनिस प्लेयर रोहन बोपन्ना ने 43 साल की उम्र में ग्रैंड स्लैम जीतकर इतिहास रच दिया। मेंस डबल्स में रोहन के करियर का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब भी। इसके साथ ही वह एक सप्ताह के भीतर तीन बड़ी उपलब्धियां हासिल कर ली है।

नई दिल्ली: भारत के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना के लिए यह सप्ताह बहुत ही खास रहा है। एक सप्ताह के भीतर रोहन ने तीन बड़ी उपलब्धियां हासिल कर ली है। रोहन ने शनिवार, 27 जनवरी को 43 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया ओपन का मेंस डबल्स का खिताब अपने नाम किया। वह ग्रैंड स्लैम जीतने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने हैं। रोहन ने अपने जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन के साथ मिलकर इटली के सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी को 7-6 7-5 से हरा दिया।

रोहन ने अपने करियर का पहला मेंस डबल्स खिताब जीता है। इससे पहले वह 2017 के फ्रेंच ओपन के मिक्स्ड डबल्स में चैंपियन बने थे। हालांकि, हम यहां पर बात करेंगे रोहन बोपन्ना के पिछले कुछ दिनों में हासिल की गई उपलब्धियों के बारे में जिसे वह जीवन भर नहीं भुला पाएंगे।

रोहन बोपन्ना की शान उपलब्धि पर प्रधानमंत्री ने भी ट्वीट कर उनकी प्रशंसा की। पीएम मोदी ने लिखा, ‘बार-बार, अभूतपूर्व प्रतिभाशाली रोहन बोपन्ना ने दिखा दिया कि उम्र कोई बाधा नहीं है! उनकी ऐतिहासिक ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत पर उन्हें बधाई। उनकी उल्लेखनीय यात्रा एक सुंदर अनुस्मारक है कि यह हमेशा हमारी भावना, कड़ी मेहनत और दृढ़ता है जो हमारी क्षमताओं को परिभाषित करती है। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।’
रोहन को मिला पद्मश्री अवॉर्ड

रोहन बोपन्ना को खेल के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धि हासिल करने के लिए देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान में से एक पद्मश्री अवॉर्ड मिला है। बीते मंगलवार को रोहन के लिए पद्मश्री सम्मान की घोषणा हुई थी और शनिवार को उन्होंने अपने खेल से इसे सार्थक कर दिया और बता दिया कि उन्हें यह सम्मान क्यों मिला है।

43 साल की उम्र में जीता ग्रैंड स्लैम

पद्मश्री सम्मान मिलने के चार दिन के भीतर ही रोहन बोपन्ना ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेंस डबल्स का फाइनल खेलने उतरे। फाइनल में रोहन ने क्या खूब खेला। 43 साल उम्र में भी उममें गजब का जोश दिखा और सीधे सेटों में अपने जोड़ीदार के साथ मिलकर ग्रैंड स्लैम अपने नाम कर लिया। टेनिस के इतिहास में 43 साल की उम्र में किसी खिलाड़ी ने ग्रैंड स्लैम नहीं जीता था।

रैंकिंग में नंबर एक

ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब जीतते ही रोहन बोपन्ना WTA मेंस डबल्स के रैंकिंग में नंबर एक खिलाड़ी भी बन गए। हालांकि इसकी आधिकारिक ऐलान सोमवार को किया जाएगा, लेकिन रोहन रैंकिंग में नंबर एक बन गए हैं यह तय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *