अंबेडकर की तस्वीर फाड़ने वाले पर FIR

Spread the love

अंबेडकर की तस्वीर फाड़ने वाले शरद पवार गुट के नेता जितेंद्र आव्हाड पर रायगढ़ में FIR

महाराष्ट्र में शरद पवार गुट के नेता और पूर्व मंत्री जितेंद्र आव्हाड अंबेडकर की तस्वीर फाड़ने के चलते विवादों में आ गए हैं। आव्हाड ने पाठ्यक्रम में मनुस्मृति के श्लोकों को शामिल करने के विरोध मनुस्मृति को जलाने का कार्यक्रम रखा था। इस कार्यक्रम में उनके ऊपर तस्वीर फाड़ने का आरोप लगा है। महाराष्ट्र में बाबा साहब अंबेडकर की फोटो पर भड़का विवाद, शरद गुट के नेता जितेंद्र आव्हाड पर फोटो फाड़ने का अरोप, आव्हाड ने महाड में रखा था मनुस्मृति को लेकर विरोध प्रदर्शन, रायगढ़ में 24 के खिलाफ FIR

महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद चंद्र पवार) की पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री जितेंद्र आव्हाड बाबा साहब अंबेडकर की तस्वीर फाड़ने पर घिर गए हैं। बीजेपी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित गुट) ने जितेंद्र आव्हाड के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। बीजेपी ने इस मुद्दे पर 30 मई को मुंबई में मंत्रालय की बिल्डिंग के सामने डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर की प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन का ऐलान किया है,

तो वहीं दूसरी तरफ रायगढ़ जिले में जितेंद्र आव्हाड के खिलाफ एट्रोसिटी का केस भी दर्ज होगा। जितेंद्र आव्हाड ने बुधवार को महाड के चवदार तल्या में मनुस्मृति दहन कार्यक्रम का आयोजन किया। आरोप है कि मनुस्मृति दहन आंदोलन में उन्होंने डाॅ. बाबा साहेब अंबेडकर की तस्वीर भी फाड़ दी, इस मामले के तूल पकड़ने के बाद जितेंद्र आव्हाड ने माफी मांगी थी लेकिन राज्य में इस मुद्दे सियासत गरमा गई है।

अपमान का आरोप
बीजेपी ने जितेंद्र आव्हाड पर निशाना साधते हुए कहा है कि उन्होंने इससे पहले छत्रपति शिवाजी महाराज और भगवान श्री रामचन्द्र जी का अपमान किया था। वह लगातार भारतीय संस्कृति और समाज से जुड़े लोगों का अपमान कर रहे हैं। जितेंद्र आव्हाड ने रायगढ़ के महाड में मनुस्मृति दहन का कार्यक्रम रखा था। उन्होंने यह कार्यक्रम इसलिए रखा था क्योंकि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार एससीईआरटी ने राज्य के स्कूली पाठ्यक्रम में मनुस्मृति के कुछ श्लोकों को शामिल करने का प्रस्ताव रखा है। इस पर आपत्तियां और सुझाव भी मांगे गए हैं।

आव्हाड का कहना है कि मनुस्मृति के तीन श्लोकों को पाठ्यक्रम में शामिल करने के राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ सभी को एकजुट होना चाहिए। आव्हाड का दलील दी थी कि इसका कड़ा विरोध होना चाहिए कि सरकार उसी मनुस्मृति को वापस लाने की कोशिश कर रही है जिसने महिलाओं के अधिकारों को नकार दिया था।

अजित गुट ने खोला मोर्चा
जितेंद्र आव्हाड के द्वारा बाबा साहब अंबेडकर की तस्वीर वाले पोस्टर को फाड़ने पर अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी ने भी मोर्चा खोल दिया है। पार्टी ने मांग की है कि तस्वीर फाड़ने के लिए जितेंद्र आव्हाड के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज होना चाहिए। एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता उमेश पाटिल ने मनुस्मृति जलाने के नाम पर जितेंद्र आव्हाड ने बाबासाहेब अंबेडकर की तस्वीर को फाड़ दिया। पाटिल ने इस मुद्दे अंबेडकरवादियों से जवाब मांगा है कि वे आव्हाड के खिलाफ क्या कार्रवाई करने जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आव्हाड को पार्टी से निकाल देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *