एशियाई खेलों में भाग लेगी टीम इंडिया

Spread the love

BCCI का यू टर्न, एशियाई खेलों में शिरकत करेगी टीम इंडिया

एशियाड में खेलेगी भारतीय क्रिकेट टीम. (Indiancricketteam/instagram)

एशियाई खेलों में इस बार क्रिकेट के इवेंट भी रखे गए हैं.

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अपनी पुरुष और महिला क्रिकेट टीमों को आगामी एशियाई खेलों 2023 में शिरकत करने के लिए भेजेगी. बीसीसीआई ने पहले एशियाड (Asiad 2023) में अपनी टीमों को भेजने से इनकार किया था. चीन में आयोजित होने वाले एशियाई खेलों में क्रिकेट की प्रतियोगिताएं टी20 फॉर्मेट में खेली जाएगी.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक चूंकि जब एशियाई खेलों का आयोजन होगा, उसी समय भारतीय क्रिकेट टीम अपने घर में वनडे वर्ल्ड कप खेल रही होगी. ऐसे में एशियाड में बीसीसीआई पुरुष वर्ग में अपनी बी टीम भेजेगी. वहीं महिला वर्ग की बात करें तो भारत की टॉप महिला क्रिकेट टीम एशियाड में अपनी दावेदारी पेश करेगी.

एशियाई खेलों का आयोजन 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांगजोउ में होगा. वहीं आईसीसी वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से 23 नवंबर तक खेले जाएंगे. बीसीसीआई 30 जून तक खिलाड़ियों की लिस्ट भारतीय ओलंपिक संघ को भेजेगा.

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला टीम को मिला था सिल्वर
इससे पहले भारतीय बोर्ड ने साल 2010 और 2014 में एशियाई खेलों में अपनी टीम नहीं भेजा था. तब एशियाड में क्रिकेट का इवेंट भी रखा गया था. उस समय भारत की ना तो पुरुष और ना ही महिला क्रिकेट टीम शिरकत करने पहुंची थी. 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में भी क्रिकेट का इवेंट नहीं रखा गया था. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बर्मिंघम में संपन्न कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया था जहां फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी.

टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था.भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने पहले कहा था कि व्यस्त शेड्यूल की वजह से पुरुष और महिला क्रिकेट टीमें इस मेगा इवेंट में शिरकत नहीं करेंगी. तब एशियाई खेलों के के शेफ डी मिशन भूपेंद्र बाजवा ने कहा था कि भारतीय खिलाड़ी क्रिकेट को छोड़कर सभी खेलों में हिस्सा लेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *