Elon Musk साहब ये है इंडिया, 615 करोड़ में बना चंद्रयान-3

Spread the love

Elon Musk के स्पेसएक्स में घुमने का खर्च 900 करोड़

देख लीजिए मस्क साहब, हमने 615 करोड़ में बना दिया चंद्रयान 3, आप अपने स्पेस में घुमाने का लेते हैं 900 करोड़

Elon Musk की कंपनी स्टारलिंक स्पेस सेक्टर में पूरी दुनिया में सबसे बड़ा नाम हैं, आज हर ओर चर्चा बस चंद्रयान 3 की हो रही है. शुक्रवार को भारत का चंद्रयान 3 चांद के लिए उड़ान भरेगा. इस मिशन की लागत करीब 615 करोड़ बताई जा रही है. करीब 50 दिन की यात्रा के बाद ये मिशन चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव पर लैंड करेगा. ये तो हुई चंद्रयान 3 की तैयारी और लागत की बात. अब हम जो आपको बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आपका सीना भी चौड़ा हो जाएगा.

एलन मस्क स्टारलिंक का आता है. कहा जाता है कि ये पहले ऐसे इंसान हैं जिन्होंने अपना प्राइवेट स्पेस लांच किया. मस्क के पूरे स्टारलिंक प्रोजेक्ट को तो छोड़िए केवल उनके स्पेस में घुमने का खर्च सुनकर आपका दिमाग चकरा जाएगा. जितना खर्च उनके स्पेस में घुमने के केवल दो टिकटों का देना पड़ता है. उससे कम में भारत ने पूरा चंद्रयान 3 मिशन तैयार कर लिया.

इस मिशन की अनुमानित लागत 600 करोड़ रुपए रखी गई थी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चंद्रयान 3 की लागत करीब 615 करोड़ की है. इसरो की ओर से बनाए गए इस मिशन की अनुमानित लागत 600 करोड़ रुपए रखी गई थी. लेकिन इसे बनकर तैयार होते होते 615 करोड़ लग गए. वहीं चंद्रयान 2 की बात करें तो इसे सफल बनाने में करीब 978 करोड़ का खर्च आया था. वहीं अमेरिका जैसे पावरफुल देश के मून मिशन की बात की जाएं तो अमेरिका मून मिशन पर अबतक करीब 825 लाख करोड़ खर्च कर चुका है.

Chandrayaan Isro 14 07 2023 1280 720

ये तो हुई अपने चंद्रयान की बात. अब बात करते हैं स्पेसएक्स के मालिक इलॉन मस्क के स्पेस में घुमने की . मार्केटप्लेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक्जिम स्पेस जो की एक प्राइवेट एरोस्पेस कंपनी है. इस कंपनी ने पहला ऐसा कमर्शियल स्पेस सेंटर बनाया था जिसमें आम लोगों को इलॉन मस्क की स्पेसएक्स की सैर कराने का मौका दिया गया था.

इलॉन मस्क की स्पेस में घुमने के लिए जो टिकट रखी गई थी. उस एक टिकट की कीमत 55 मिलियन डॉलर (करीब 451 करोड़ रुपए) रखी गई थी. अगर आप इनके स्पेस में अपने पार्टनर या किसी साथी के साथ घुमने का प्लान किया होगा तो आपको दो टिकट के करीब 900 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे. जबिक भारत में पूरा का पूरा चंद्रयान 3 मिशन केवल 615 करोड़ रुपए में बना डाला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *