World Championship : Mehuli Ghosh ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता Bronze, Paris Olympics के लिए किया Qualify

Spread the love

भारत की युवा महिला निशानेबाज मेहुली घोष ने World Championship में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर ओलिंपिक 2024 के लिए टिकट हासिल कर लिया। इस मेडल के साथ ही मेहुली ने पेरिस ओलिंपिक के लिए कोटा हासिल कर लिया।

युवा निशानेबाज मेहुली घोष ने विश्व चैम्पियनशिप की महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर अगले साल होने वाले पेरिस ओलिंपिक में भारत के लिए एक कोटा स्थान हासिल किया। कोलकाता की 22 साल की निशानेबाज ने तिलोतमा सेन और रमिता के साथ मिलकर 1895.9 के कुल स्कोर से 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा भी जीती।

चीन ने 1893.7 अंक के कुल स्कोर से रजत और जर्मनी ने ब्रॉन्ज पदक जीता। ओलंपिक कोटे का प्रावधान सिर्फ व्यक्तिगत स्पर्धा तक ही सीमित है। मेहुली ने फाइनल में 229.8 का स्कोर बनाकर पोडियम स्थान सुनिश्चित किया जिसमें वह चीन की जियाऊ हान (251.4) और झिलिन वांग (250.2) से पीछे रहीं।

एयर राइफल स्पर्धा में शीर्ष तीन निशानेबाजों का ओलंपिक कोटा स्थान सुनिश्चित है। भारत ने मेहुली से पहले पेरिस ओलंपिक के लिए तीन कोटे हासिल कर लिये थे। रूद्रांक पाटिल ने पुरुष 10 मीटर एयर राइफल, स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशंस और भोवनीश मेंदिरत्ता ने ट्रैप पुरुष ने कोटा प्राप्त किया था।

मेहुली ने क्वालीफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन दिखाया, जिसमें वह 140 निशानेबाजों में 634.5 अंक से पहले स्थान पर रही थीं। गोल्ड मेडल जीतने वाली हान क्वालीफिकेशन में तीसरे और रजत पदक विजेता वांग आठवें स्थान पर रही थीं। फाइनल के बाद खुश मेहुली ने कहा, ‘मैं ब्रॉन्ज मेडल और ओलंपिक कोटा हासिल कर काफी खुश हूं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *