Nagpur के RTM University के पाठ्यक्रम में ‘राम जन्मभूमि आंदोलन’ और भाजपा शामिल

Spread the love

नागपुर विश्वविद्यालय ने एमए इतिहास पाठ्यक्रम में जनसंघ और रिपब्लिकन पार्टी पर एक अध्याय को बरक़रार रखते हुए सीपीआई की जगह भाजपा को शामिल किया है. इसके अलावा द्रमुक पर एक अध्याय को बदलते हुए अन्नाद्रमुक को लाया गया है. साथ ही, खालिस्तान आंदोलन पर एक अध्याय को हटाया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, इन बदलावों में विश्वविद्यालय ने कांग्रेस की सहयोगी द्रमुक पर एक अध्याय को भाजपा का समर्थन करने वाली अन्नाद्रमुक से बदल दिया है. साथ ही, खालिस्तान आंदोलन पर एक अध्याय हटाया गया है.विश्वविद्यालय के सूत्रों के अनुसार, ‘1980-2000 तक भारतीय जन आंदोलन’ नामक एक नया अध्याय शामिल किया गया है, जो राम जन्मभूमि आंदोलन पर केंद्रित है जिसने भारत के सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया है.

2019 में विश्वविद्यालय को इसी तरह के विवाद का सामना करना पड़ा था, जब उसने अपने बीए इतिहास के चौथे सेमेस्टर के पाठ्यक्रम में आरएसएस पर एक अध्याय पेश किया था, जिसका मुख्यालय नागपुर में है. एनयू बोर्ड ऑफ स्टडीज (इतिहास) के अध्यक्ष श्याम कोरेटी, जिनकी टीम ने नए पाठ्यक्रम का मसौदा तैयार किया था, के अनुसार चूंकि भाजपा का पूर्ववर्ती जनसंघ पहले से ही पाठ्यक्रम का हिस्सा था, इसलिए बाद वाले को शामिल करना उचित लगा.

कोरेटी ने कहा, ‘हमने भाकपा को हटा दिया क्योंकि यह अब एक राष्ट्रीय पार्टी नहीं है और भाजपा को जोड़ा, जो राष्ट्रीय स्तर पर पकड़ होने के बावजूद पुराने पाठ्यक्रम में नहीं थी. हमने भाजपा के इतिहास को केवल 2010 तक शामिल किया है. हम छात्रों को गलत चीजें नहीं सिखा सकते.’कोरेटी ने इस वर्ष एनयू विभागों में लागू की गई नई शिक्षा नीति के पालन पर जोर दिया. उन्होंने नए पाठ्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी पर विषयों को शामिल करने का उल्लेख किया.विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने इस कदम की आलोचना की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *