DDLJ और मोहब्बतें से भी 58 साल पहले आई थी करवा चौथ पर पहली फिल्म

Spread the love

देशभर में करवा चौथ का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. रियल लाइफ में भी बॉलीवुड एक्ट्रेस इस त्योहार को सेलिब्रेट करना पसंद करती हैं. वहीं फिल्मों में भी करवा चौथ को रोमांटिसाइज किया गया है. क्या आपको पता है कि बॉलीवुड की पहली फिल्म कौन सी थी जिसमें करवा चौथ का त्योहार दिखाया गया था.

DDLJ या मोहब्बतें नहीं, 58 साल पहले आई थी करवा चौथ पर पहली फिल्म

बॉलीवुड इंडस्ट्री में हर एक त्योहारों पर फिल्में मनाई जाती हैं. करवा चौथ को फिल्म इंडस्ट्री में कई मौकों पर रोमांटिसाइज किया गया है. शाहरुख खान की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और मोहब्बतें जैसी फिल्मों में करवा चौथ का त्योहार दिखाया गया है. इनके सीन्स आज भी खूब पॉपुलर हैं. कई सारे सुपरहिट गाने भी करवा चौथ की थीम पर बन चुके हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि बॉलीवुड की किस फिल्म में सबसे पहले करवा चौथ का त्योहार दिखाया गया.

बॉलीवुड के शुरुआती समय में कई सारी फिल्में ऐसी थी जो पारिवारिक होती थीं या धार्मिक होती थीं. 60 के दशक में करवा चौथ को भी इसमें शामिल किया गया. वैसे तो आप करवा चौथ पर बनी कई सारी फिल्में देख चुके होंगे. लेकिन साल 1965 में करवा चौथ पर बनी पहली बॉलीवुड फिल्म रिलीज हुई थी. फिल्म को फैंस ने काफी पसंद किया था. फिल्म का नाम बहू बेटी रखा गया था. इस फिल्म में माला सिन्हा, जॉय मुखर्जी, आशोक कुमार, मुमताज और महमूद जैसे स्टार्स नजर आए थे.

Kabhi Khushi Kabhi Gham 31 10 2023 1280 720

इन फिल्मों में दिखाया गया त्योहार

फिल्म का निर्देशन टी प्रकाश राव ने किया था और इसका संगीत, रवि ने दिया था. फिल्म के गाने भी हिट रहे थे. इन्हें मोहम्मद रफी और आशा भोसले ने अपनी आवाज दी थी. इस फिल्म के बाद भी लेकिन करवा चौथ की थीम पर जो काम हुआ उसे कुछ खास पसंद नहीं किया गया या रोमांटिसाइज कर के नहीं दिखाया गया. लेकिन एक समय बाद फिल्मों में इन सीन्स को पसंद किया जाने लगा. शाहरुख खान की दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, कभी खुशी कभी गम और मोहब्बतें में करवा चौथ के सीन्स थे और इनपर गाने थे. वहीं सलमान खान और ऐश्वर्या की फिल्म हम दिल दे चुके सनम को भला कौन भूल सकता है.

करवा चौथ

बता दें कि 1 नवंबर 2023 को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाएगा. बॉलीवुड एक्ट्रेस कियारा आडवाणी और परिणीति चोपड़ा का ये पहला करवा चौथ होगा. सिर्फ फिल्मों में ही नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी बॉलीवुड एक्ट्रेसेस करवा चौथ का व्रत रखती हैं और अपने पति की सलामती के लिए दुआ मांगती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *