World’s Biggest Watch : दुनिया की सबसे बड़ी घड़ी चट्टान में बन रही, 10 हजार सालों तक बताएगी सटीक टाइम

Spread the love

दुनिया के सबसे अमीर शख्सों में से एक जेफ बेजोस एक क्लॉक को बनाने के लिए 42 मिलियन डॉलर इंवेस्ट कर चुके हैं. यह कोई मामूली क्लॉक नहीं है. यह क्लॉक 10,000 सालों तक इंसानों को सटीक समय बताएगी. 500 फीट लंबी क्लॉक को एक चट्टान में बनाया जा रहा है.

चट्टान में बन रही दुनिया की सबसे बड़ी घड़ी, 10 हजार सालों तक बताएगी सटीक टाइम

दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में शामिल जेफ बेजोस ने अंतरिक्ष यात्रा कराने वाली सर्विस की शुरुआत की थी. लेकिन अंतरिक्ष की ऊंचाई नापने से पहले से ही वो एक चट्टान से जुड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. ये प्रोजेक्ट है एक घड़ी बनाने का. लेकिन यह कोई मामूली घड़ी नहीं होगी. इस क्लॉक को बनाने के लिए बेजोस 42 मिलियन डॉलर इंवेस्ट कर चुके हैं. यह घड़ी 10 हजार सालों तक इंसानों को सटीक समय बताएगी.

अमेरिका के पश्चिम टेक्सास के पहाड़ के भीतर एक स्मारक पैमाने की मैकेनिकल क्लाॅक बनाई जा रही है. यह साल में एक बार घूमेगी. हर 1 हजार साल में कूकू होगी. घड़ी के बारे में जानने पर आपके दिमाग में भी एक वाजिब सवाल खड़ा हो रहा होगा कि जब मोबाइल फोन या मामूली घड़ी से टाइम देखा जा सकता है तो फिर इतनी विस्तृत योजना की क्या जरूरत है?

आखिर क्यों बन रही है क्लॉक

इस घड़ी को बनाने का विचार अमेरिका के कंप्यूटर वैज्ञानिक डैनी हिलिस के दिमाग में आया था. डैनी हिलिस इस आइडिया पर 1989 से काम कर रहे हैं. उनका मानना है कि जिस तरह स्टोनहेंज और पिरामिड हमारे लंबे अतीत की कल्पना करने में मदद करते हैं. उसी तरह 10,000 साल वाली यह क्लॉक हमें हमारे लंबे भविष्य की कल्पना करने के लिए मदद करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *