Ayodhya : अयोध्या में No Entry, Ram Mandir में प्रवेश से पहले Airport चेक इन जैसी होगी सुरक्षा

Spread the love

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में सुरक्षा की हाईटेक व्यवस्था की गई है. अयोध्या के चारों तरफ सुरक्षा के कड़े इंतजाम की तैयारी की जा रही है. यहां यूपी पुलिस के साथ ही अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती होगी. पूरे क्षेत्र को रेड जोन और येलो जोन में बांटा गया है. राम मंदिर में एंट्री से पहले एयरपोर्ट चेक इन जैसी सुरक्षा जांच से गुजरना होगा.

बिना परमिट अयोध्या में नो एंट्री, राम मंदिर में प्रवेश से पहले एयरपोर्ट चेक इन जैसी होगी सुरक्षा जांच

आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने वाला है. देश के कई भागों में इस दिन को लेकर उत्सव जैसा माहौल है. इस दिन देश भर से तमाम श्रद्धालु अयोध्या आने की योजना बना रहे हैं. बहुत से लोग तो योजना बना भी चुके हैं.जाहिर है इस दिन अयोध्या में सुरक्षा एक बड़ी चुनौती होगी. यहां किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना ना हो, इसके लिए प्रशासन ने बड़ी तैयारी की है जिसे जोन में बांटा गया है. प्रशासन ने ऐसी हाईटेक व्यवस्था की है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता.

प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में चारों तरफ कड़े सुरक्षा के इंतजाम दिखने लगे हैं. सुरक्षा को लेकर अयोध्या को रेड और येलो जोन में बांटा गया है. येलो जोन में फिलहाल केवल यूपी पुलिस की तैनाती है. राम मंदिर परिसर और कुछ एरिया रेड जोन में हैं. 14 जनवरी के बाद इसका रिव्यू होगा और उसी के अनुसार डिप्लॉयमेंट भी शुरू हो जाएगी.

बिना परमिट गाड़ी की मनाही

अयोध्या प्रशासन ने ऐसे इंतजाम किये हैं कि यहां बिना परमिट कोई बाहरी गाड़ी नगर में प्रवेश नहीं कर सकती है. जगह-जगह बैरिकेडिंग लगा दिये गये हैं और यूपी पुलिस के जवान तैनात हैं. परमिट के साथ प्रवेश करने वाली गाड़ियों के विस्तृत विवरण भी रजिस्टर पर नोट किये जा रहे हैं.

स्कैनिंग केबिन

राम मंदिर परिसर में सुरक्षा चेकिंग के लिये स्कैनिंग एंड फ़्रीस्किंग केबिन का इंस्टॉलेशन किया जा रहा है. मंदिर में प्रवेश करने से पहले श्रद्धालुओं को एयरपोर्ट चेक इन जैसी सुरक्षा चेकिंग से गुजरना होगा. सुरक्षा के लिहाज से मंदिर के भीतर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, लेदर प्रोडक्ट जैसे बैग या बेल्ट या किसी भी तरह के मेटल के प्रोडक्ट ले जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध होगा.

3 लेयर की सुरक्षा

मंदिर में प्रवेश से पहले तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है. फिलहाल श्रद्धालु अस्थाई बनाये गये चेकिंग पॉइंट से गुजरते हैं जिसमें मेटल डिटेक्टर और मैन्युअल फ्रिस्किंग की व्यवस्था है.बताया जा रहा है कि जल्द ही एक दर्जन से ज्यादा सिक्योरिटी चेकिंग केबिन तैयार हो जाएंगे जिसमें अत्याधुनिक स्कैनिंग मशीन, मेटल डिटेक्टर्स और फ़्रीस्किंग मंदिर में प्रवेश करने से पहले सभी श्रद्धालुओं का किया जाएगा. शहर के सभी येलो जोन में फिलहाल यूपी पुलिस की ही तैनाती है लेकिन 14 जनवरी के बाद अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती देखने को मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *