विराट कोहली के नाबाद 83,RCB की शर्मनाक हार

Spread the love

IPL / RCB vs KKR : सीजन में पहली बार अपने घर में हारी कोई टीम

आईपीएल 2024 में घरेलू टीमों की जीत का सिलसिला खत्म हो गया है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को घर में घुसकर मात दे दी है। विराट कोहली के नाबाद 83 रनों की पारी के बाद भी आरसीबी को शर्मनाक

हार का सामना करना पड़ा।

RCB vs KKR Highlights

 आईपीएल 2024 के पहले 9 मैच में घरेलू मैदान पर खेलने वाली टीम को जीत मिली थी। लेकिन अब यह सिलसिला टूट गया है। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 7 विकेट से रौंद दिया है। विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक से रॉयल चैलेंजर्स बेंलगुरु 6 विकेट पर 182 रन बनाए। केकेआर ने शुरुआत से ही विस्फोटक बैटिंग की और 17वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। टीम को 19 गेंद रहते मैच को जीता। केकेआर की यह लगातार दूसरी जीत है। वहीं आरसीबी को तीन मैच में दूसरी हार मिली है। 2015 सीजन के बाद आरसीबी अपने घरेलू मैदान पर केकेआर को नहीं हरा पाई है।

विराट कोहली ने 59 गेंद में चार छक्कों और चार चौकों से नाबाद 83 रन की पारी खेलने के अलावा कैमरन ग्रीन के साथ दूसरे विकेट के लिए 65 और ग्लेन मैक्सवेल के साथ तीसरे विकेट के लिए 42 रन जोड़े। ग्रीन ने 33 जबकि मैक्सवेल ने 28 रनों की पारी खेली। दिनेश कार्तिक ने अंत में आठ गेंद में तीन छक्कों की मदद से 20 रन बनाए। केकेआर की ओर से आंद्रे रसेल ने 29 जबकि हर्षित राणा ने 39 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।
केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। कोहली ने मिचेल स्टार्क की पारी की पहली गेंद पर चौके से खाता खोला जबकि कप्तान फाफ डुप्लेसी ने हर्षित राणा पर छक्का मारा। लेकिन अगली गेंद को शॉर्ट थर्ड मैन पर स्टार्क के हाथों में खेल गए। ग्रीन ने 500वां टी20 खेल रहे सुनील नारायण का स्वागत छठे ओवर में लगातार दो चौकों और एक छक्के के साथ किया जिससे आरसीबी ने पावर प्ले में एक विकेट पर 61 रन बनाए।

ग्रीन ने आंद्रे रसेल पर अपना दूसरा छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। कोहली ने लेग स्पिनर वरूण चक्रवर्ती पर छक्का और एक रन के साथ 36 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। मैक्सवेल ने चक्रवर्ती पर लगातार दो चौकों के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। मैक्सवेल दो जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और अगले ओवर में नरेन की गेंद पर रिंकू सिंह के हाथों लपके गए। रसेल ने इसके बाद रजत पाटीदार (03) जबकि हर्षित ने अनुज रावत (03) को आउट करके आरसीबी का स्कोर पांच विकेट पर 151 रन किया। कार्तिक ने आते ही रसेल पर दो छक्के मारे। उन्होंने पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट होने से पहले स्टार्क पर भी छक्का जड़ा।

कोलकाता नाइट राइडर्स को सलामी बल्लेबाज फिल साल्ट और सुनील नरेन ने विस्फोटक शुरुआत दिलाई। पहले ही ओवर में सिराज को 18 रन पड़े। दूसरे ओवर में यश दयाल ने 14 रन दिए। तीसरे ओवर में अल्जारी जोसेफ के खिलाफ 14 और 5वें ओवर में सिराज के खिलाफ 11 रन बने। पावरप्ले के आखिरी ओवर में यश दयाल ने 21 रन खर्च किए और केकेआर का स्कोर 6 ओवर के बाद 85 रन हो गया। यह पावरप्ले में टीम का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। 2017 में इसी मैदान पर आरसीबी के खिलाफ केकेआर ने 6 ओवर में 105 रन ठोके थे।

हालांकि नरेन फिफ्टी नहीं बना पाए और मयंक डागर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 22 गेंदों पर 5 छक्के और 2 चौकों की मदद से 47 रन बनाए। अगले ओवर में साल्ट 30 रन बनाकर विजयकुमार का शिकार बन गए। 9 गेंद पर 2 विकेट गिरने के बाद श्रेयस और वेंकटेश अय्यर ने पारी को संभाला। कप्तान श्रेयस जूझ रहे थे लेकिन वेंकटेश ने मन के मुताबिक शॉट खेले। अल्जारी जोसेफ के खिलाफ उन्होंने एक ओवर में 20 रन ठोक दिए। फिर सिराख के खिलाफ ओवर में 17 रन बने और वेंकटेश ने 29 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। दोनों अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े। वेंकटेश 16वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए। इसके बाद टीम को जीत के लिए सिर्फ 16 रन चाहिए थे। कप्तान अय्यर ने छक्का मारकर टीम को जीत दिला। वह 39 रन बनाकर नाबाद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *