Earthquake In Taiwan : 7.4 तीव्रता के भूकंप से ताइवान में अब तक 9 की मौत, खदानों में फंसे 70 मजदूर

Spread the love

ताइवान में बुधवार को बीते 25 साल का सबसे भीषण भूकंप आया. इस भूकंप का केंद्र हुलिएन काउंट के तटीय क्षेत्र में था. 150 किमी दूर ताइपे तक भूकंप के झटकों से नुकसान पहुंचाया. इसके अलावा दो अलग-अलग खदानों में 70 मजदूरों के फंस जाने की भी सूचना है.

ताइवान में भूकंप से अब तक 9 की मौत, खदानों में फंसे 70 मजदूर

ताइवान में बुधवार को आए भीषण भूकंप में 9 लोगों की मौत हो गई. इस भूकंप में कई इमारतें, सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. पत्थर खदानों को भी नुकसान पहुंचा. यहां की दो पत्थर खदानों में तकरीबन 70 मजदूरों के फंसने की बात सामने आई है.

ताइवान में बुधवार को बीते 25 साल का सबसे भीषण भूकंप आया. इस भूकंप का केंद्र हुलिएन काउंट के तटीय क्षेत्र में था. 150 किमी दूर ताइपे तक भूकंप के झटकों से नुकसान पहुंचाया. भूकंप में 9 लोगों की मौत हुई है और 934 लोग घायल हुए हैं. इसके अलावा 70 मजदूर खदानों में फंसे हैं, जिन्हें बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

ताइवान की ओर से दी गई आधिकारिक सूचना के मुताबिक भूकंप के बाद एक पत्थर की खदान में 64 मजदूर फंस गए, वहीं एक अन्य कोयला खदान में भी 6 लोगों के फंसे होने की खबर है. इन मजदूरों को बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है. इसके अलावा ताइवान में कई जगह भूस्खलन की भी घटनाएं हुई हैं, बताया जा रहा है कि इन घटनाओं में 35 सड़कें पुल और सुरंगें क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं.

ताइवान में आए 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद ताइवान में राहत और बचाव कार्य जारी है, खदानों के अलावा अन्य जगहों पर भी 127 लोग फंसे हैं. पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार पहाड़ी क्षेत्र में सुरंगों और राजमार्गों पर भूस्खलन और गिरते मलबे के कारण यातायात लगभग ठप हो गया.द्वीप में ट्रेन सेवा को निलंबित कर दिया गया है. ऐसे में लोग जहां के तहां फंसे हुए हैं.

जमीन से 35 किमी नीचे था केंद्र

भूकंप का केंद्र हुलिएन से दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में जमीन से करीब 35 किलोमीटर नीचे था. राष्ट्रीय संसद भवन और ताइपे के दक्षिण में स्थित मुख्य हवाई अड्डे का एक हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया है. बताया जाता है कि यह संसद भवन द्वितीय विश्व युद्ध के समय का है. भूकंप के बाद ताइवान के कुछ देर अफरा तफरी रही हालांकि जल्द ही यह सामान्य हो गया, क्योंकि वहां लोगों को आपात हालात से निबटने का प्रशिक्षण दिया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *