India Vs ireland Series : टीम इंडिया का ऐलान, जसप्रीत बुमराह होंगे कप्तान,एशियन गेम्स में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ को उपकप्तान चुना गया

Spread the love

इस सीरीज के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने वाली टीम के ज्यादातर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। भारत की नियमित टी20 टीम के सदस्य हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, युजवेन्द्र चहल, मोहम्मद शमी और सिराज आयरलैंड दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं हैं।

ireland_team_india.png

 वेस्टइंडीज दौरे के बाद भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए आयरलैंड दौरे पर जाएगी। इस सीरीज के लिए भारतीय चयनकर्ताओं की सीनियर चयन समीती ने 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम की कप्तानी 10 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दी गई है। वहीं एशियन गेम्स में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ को टीम का उपकप्तान चुना गया है।

इस सीरीज के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने वाली टीम के ज्यादातर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। यह फैसला एशिया कप और वर्ल्ड कप को देखते हुए लिया गया है। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को भी एक बार फिर टी20 टीम में नहीं चुना गया है। रोहित और विराट 2022 टी20 विश्व कप के बाद से भारत के लिए कोई भी टी20 मैच नहीं खेले हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज


भारत की नियमित टी20 टीम के सदस्य हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, युजवेन्द्र चहल, मोहम्मद शमी और सिराज आयरलैंड दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में शामिल मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और तिलक वर्मा को ही सिर्फ आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया है।

बुमराह ने पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच सितंबर 2022 में खेला था। यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच था। इस वजह से बुमराह पिछले साल एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप भी नहीं खेल पाए थे। वह बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर से जूझ रहे थे। हालांकि, पिछले काफी समय से वह बेंगलुरु के नेशनल क्रिकेट एकेडमी में प्रैक्टिस कर रहे थे।

उनके अलावा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा की भी टीम इंडिया में वापसी हुई है। प्रसिद्ध ने भारत के लिए पिछला मैच अगस्त 2022 में खेला था। वह भी कमर की चोट से जूझ रहे थे।


आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *