Gaming World का King बनना चाहता है सऊदी , अरबों डॉलर का निवेश कर रहा इसके लिए

Spread the love

Dubai. कुछ वीडियो गेम प्रशंसक सऊदी अरब के खराब मानवाधिकार रिकॉर्ड का हवाला देते हुए गेमिंग उद्योग में देश के अरबों डॉलर के निवेश से नाखुश हैं.

सऊदी अरब दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉल सितारों का नया घर और पेशेवर गॉल्फ का सह-मालिक है, अब खाड़ी देश अरबों डॉलर के वीडियो गेमिंग उद्योग का केंद्र बनने की ओर बढ़ रहा है. 

सऊदी सॉवरेन वेल्थ फंड ने पिछले सितंबर में एक नए समूह को लगभग 40 अरब डॉलर आवंटित किए थे, जिसका लक्ष्य 2030 तक इस्लामिक देश को खेलों और ई स्पोर्ट्स के क्षेत्र के लिए एक वैश्विक केंद्र में बदलना है.

फरवरी में फंड निंटेंडो में सबसे बड़ा विदेशी निवेशक बन गया और जुलाई महीने में रियाद सरकार ने रिकॉर्ड 4.5 करोड़ डॉलर की पुरस्कार राशि के साथ एक प्रमुख गेमिंग टूर्नामेंट की मेजबानी की. इसने सऊदी अरब को गेमिंग उद्योग में एक उभरता हुआ प्रमुख खिलाड़ी बना दिया है. 

फुटबॉल और गोल्फ के बाद गेमिंग

गेमिंग की दुनिया में कदमों ने फुटबॉल और गोल्फ में सऊदी की भागीदारी के समान प्रतिक्रिया को जन्म दिया है, जहां आलोचक सऊदी पर मानवाधिकारों के हनन का आरोप लगाते हैं, इन उल्लंघनों में 2018 में सऊदी के कटु आलोचक और पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या भी शामिल है.

अब गेमिंग के माध्यम से दुनिया का अधिकांश ऑनलाइन युवा समुदाय उस साम्राज्य में शामिल हो रहा है, जहां कुछ लोगों को दशकों तक जेल की सजा दिला सकते हैं.न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और वीडियो गेम बिजनेस के बारे में एक किताब के लेखक जोस्ट वैन ड्रूवेन ने कहा, “यह फिर से रोमन और उनके क्षेत्र की तरह है, जहां सबसे अधिक पैसे वाले देश अपनी संपत्ति और शक्ति का इस्तेमाल करते हैं.” 

प्रोफेसर जोस्ट के अनुसार, “आपको यह सवाल पूछना होगा कि इसके पीछे वास्तुकार कौन हैं, और उन वास्तुकारों के इरादे क्या हैं?”

सऊदी अरब के 37 साल के क्रॉउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान जो खुद गेमिंग के शौकीन हैं, गेमिंग को सऊदी अरब के लिए अपने विजन 2030 के हिस्से के रूप में देखते हैं. उनका उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था में सुधार करना है.

रोजगार और मनोरंजन पर जोर

उनके पास इस पर काम करने की एक है. तेल पर निर्भरता कम करना और देश की युवा आबादी को रोजगार और मनोरंजन प्रदान करना है. पिछले सितंबर में सैव्वी गेम्स ग्रुप के गठन की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, “हम अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए खेल और खेल क्षेत्र में अपनी अप्रयुक्त क्षमता का इस्तेमाल कर रहे हैं.”

गेमिंग एक बहुत बड़ा और तेजी से बढ़ने वाला उद्योग है. मार्केट रिसर्च फर्म न्यूजू के मुताबिक अनुमानित 3.2 अरब लोग पीसी, कंसोल, मोबाइल डिवाइस या क्लाउड गेमिंग सेवाओं पर गेम खेलते हैं और उद्योग को 2022 में 184.4 अरब डॉलर का राजस्व उत्पन्न होने की उम्मीद है. 

700 अरब डॉलर सार्वजनिक निवेश कोष के स्वामित्व वाले सैव्वी ग्रुप का लक्ष्य गेमिंग उद्योग में 39 अरब का निवेश करना है. अगले सात सालों में 250 स्थानीय कंपनियां स्थापित करने और 39,000 नौकरियां पैदा करने की उम्मीद है.

बाजों के मेले में बघारी शेखी

सऊदी अरब के शहर रियाद में बाज और उसके शिकारियों का मेला लगा जहां हजारों लोग पहुंचे.

बाज और उसके शिकारी

रियाद में बाज और उसके शिकारियों का मेला लगा. यहां दुनियाभर के तरह-तरह के बाज थे और उनका शिकार करने के लिए तरह-तरह के हथियार भी थे.

फाल्कनरी, एक कला

बाज पालना एक कला के रूप में भी जानी जाती है. इस कला के प्रेमियों की सऊदी अरब में बड़ी तादाद है. इसलिए सऊदी फाल्कन एंड हंटिंग एग्जिबिशन में खूब उत्साह नजर आया.

प्यार और शिकार

यहां बाज से प्यार करने वाले और उसका शिकार करने वाले दोनों तरह के लोग थे. उन्होंने पालने की विधियां बांटीं और शिकार करने की तकनीकें भी.

यूनेस्को का संरक्षण

फाल्कनरी को यूनेस्को की उन परंपराओं में गिना जाता है जिनका सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व है. 17 देशों में इसे ‘अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर’ का दर्जा हासिल है.

जब बंदूक नहीं थी

फाल्कनरी दुनिया की सबसे पुरानी गतिविधियों में से एक मानी जाती है. नेशनल ज्यॉग्रैफिक की एक रिपोर्ट कहती है कि यह लिखित इतिहास से पहले भी मौजूद थी.

दूर दूर से आए लोग

प्रदर्शनी में स्थानीय ही नहीं यूरोप और अमेरिका के शिकारी और बाज-प्रेमी भी पहुंचे थे. वहां पालने और शिकार करने से जुड़ी हर चीज उपलब्ध थी.

एक लाख वर्गमीटर

इस साल यह प्रदर्शनी पिछले साल से भी बड़ी थी. पिछले साल कुल क्षेत्र 85,000 वर्गमीटर था जबकि इस साल एक लाख वर्गमीटर. इस बार 25 हिस्सों में इसे बांटा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *